यह नीति परिपत्र सं डीएनबीएस (पीडी) सीसी No.80 / 03.10.042 / 2005-06 सितंबर 28, 2006 दिनांकित और संशोधित परिपत्र नहीं से उत्पन्न। DNBS.CC.PD.No.266 / 03.10.01 / 2011-12 दिनांक 26 मार्च 2012 निष्पक्ष कार्यप्रथा संहिता (पांचवें वेतन आयोग) सभी एनबीएफसी के लिए लागू पर अपने दिशा निर्देशों के संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक ( “भारतीय रिजर्व बैंक”) द्वारा जारी किए गए।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अपनी परिपत्र सं डीएनबीएस (पीडी) सीसी No.80 / 03.10.042 / 2005-06 सितंबर 28, 2006 दिनांकित और संशोधित परिपत्र कोई ख़बरदार। DNBS.CC.PD.No.266 / 03.10.01 / 2011-12 दिनांक 26 मार्च 2012 सभी गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) की सलाह दी है। SiCreva तैयार करने के लिए और दस्तावेज़ एक निष्पक्ष कार्यप्रथा संहिता विधिवत दिशा निर्देशों इसमें वर्णित के आधार पर निदेशक मंडल द्वारा अनुमोदित (चलकर के रूप में “एनबीएफसी” कहा जाता है)।

(I) ऋण और उनके प्रसंस्करण के लिए आवेदन

  • ऋण लेने के लिए सभी संचार स्थानीय भाषा के रूप में या उधारकर्ता द्वारा समझी जाने वाली भाषा में किया जाएगा।
  • ऋण आवेदन पत्र आवश्यक जानकारी जो, उधारकर्ता के हित को प्रभावित करता है, ताकि नियम और अन्य एनबीएफसी द्वारा की पेशकश की शर्तों के साथ एक अर्थपूर्ण तुलना की जा सकती है और सूचित निर्णय उधारकर्ता द्वारा लिया जा सकता है में शामिल होगा। ऋण आवेदन पत्र आवेदन पत्र के साथ प्रस्तुत किया जाना आवश्यक दस्तावेजों का संकेत हो सकता।
  • एनबीएफसी सभी ऋण आवेदनों की प्राप्ति के लिए पावती देने की एक प्रणाली वसीयत जाएगा। अधिमानतः, समय सीमा के भीतर जो ऋण आवेदनों का निपटारा किया जाएगा भी पावती में संकेत किया जाएगा।

(Ii) ऋण मूल्यांकन और नियम / शर्तें

एनबीएफसी स्थानीय भाषा में ऋण लेने के लिए लिखित रूप में व्यक्त करेगा स्वीकृति पत्र या अन्यथा, ऋण की राशि शर्तों और ब्याज की वार्षिक दर और उसके आवेदन की विधि और रख सहित शर्तों के साथ मंजूरी दी के माध्यम से ऋण लेने के द्वारा समझा इन नियमों और शर्तों अपने रिकॉर्ड पर उधारकर्ता द्वारा की स्वीकृति। एनबीएफसी दंडात्मक ऋण समझौते में बोल्ड में देर पुनर्भुगतान के लिए शुल्क लिया ब्याज का उल्लेख होगा।

एनबीएफसी ऋण समझौते की एक प्रति प्रस्तुत करेगा, स्थानीय भाषा में या उधारकर्ता द्वारा समझी जाने वाली भाषा में अधिमानतः, एक प्रति के साथ ऋण की मंजूरी / वितरण के समय में उधारकर्ताओं के ऋण समझौते में उद्धृत सभी बाड़ों में से प्रत्येक के ।

(Iii) के नियम और शर्तों में परिवर्तन सहित ऋण का संवितरण

  • एनबीएफसी भी सुनिश्चित करेगा के रूप में नियमों और संवितरण शेड्यूल, ब्याज दरों, सेवा शुल्क, पूर्व भुगतान शुल्क आदि एनबीएफसी सहित की स्थिति में कोई बदलाव की उधारकर्ता द्वारा समझा स्थानीय भाषा में ऋण लेने के लिए नोटिस देना होगा कि ब्याज दरों में परिवर्तन और शुल्क केवल भावी प्रभावित होते हैं। इस संबंध में एक उपयुक्त स्थिति ऋण समझौते में शामिल किया जाएगा।
  • याद / समझौते के तहत भुगतान या प्रदर्शन में तेजी लाने के निर्णय ऋण समझौते के अनुरूप होगा।
  • एनबीएफसी सभी बकाया राशि के भुगतान पर या किसी वैध अधिकार या किसी अन्य दावे एनबीएफसी उधारकर्ता के खिलाफ हो सकता है के लिए ग्रहणाधिकार ऋण की बकाया राशि की वसूली पर सभी प्रतिभूतियों जारी करेगा। सेट के इस तरह के अधिकार का प्रयोग किया जा रहा है, उधारकर्ता शेष दावों और शर्तों के तहत एनबीएफसी बसे / भुगतान किया जाता है प्रासंगिक दावा तक प्रतिभूतियों को बनाए रखने के लिए हकदार है के बारे में पूर्ण विवरण के साथ एक ही के बारे में नोटिस दी जाएगी।

(Iv) सामान्य

  • एनबीएफसी के नियम और ऋण समझौते की शर्तों में प्रदान की जाती प्रयोजनों के लिए छोड़कर ऋण लेने के मामलों में हस्तक्षेप करने से बचना होगा (जब तक कि नई जानकारी, उधारकर्ता द्वारा खुलासा पहले नहीं, ऋणदाता के ध्यान में आ गया है)।
  • एनबीएफसी के ऋण खाते के हस्तांतरण को स्वीकृति या अन्यथा यानी आपत्ति के लिए ऋण लेने वाले से अनुरोध प्राप्त होने के मामले में, यदि कोई हो, अनुरोध प्राप्त होने की तिथि से 21 दिनों के भीतर अवगत करा दिया जाना चाहिए। इस तरह के हस्तांतरण कानून के अनुरूप पारदर्शी वाले अनुबंध के नियमों के अनुसार होगा।
  • ऋणों की वसूली के मामले में, एनबीएफसी अनुचित उत्पीड़न अर्थात सहारा नहीं लेना चाहिए। लगातार अजीब घंटे में ऋण लेने वालों को परेशान, ऋण आदि एनबीएफसी की वसूली के लिए बाहुबल के इस्तेमाल को सुनिश्चित करेगा कि कर्मचारियों को पर्याप्त रूप से उचित ढंग से ग्राहकों के साथ निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

(V) एनबीएफसी को इस संबंध में उत्पन्न होने वाले विवादों को हल करने संगठन के भीतर निवारण तंत्र उचित शिकायत लेट जाएगा। इस तरह के एक तंत्र सुनिश्चित करना चाहिए कि एनबीएफसी पदाधिकारियों के निर्णय से उत्पन्न सभी विवादों को सुना और अगले उच्चतर स्तर पर कम से कम का निपटारा कर रहे हैं। एनबीएफसी, अपने ग्राहकों के लाभ के लिए, प्रमुख रूप से शिकायत निवारण अधिकारी के नाम और संपर्क विवरण जो अपने कार्यालयों में एनबीएफसी के खिलाफ शिकायत के समाधान के लिए जनता के द्वारा संपर्क किया जा सकता प्रदर्शित करेगा।

(Vi) निष्पक्ष कार्यप्रथा संहिता (स्थानीय भाषा या के रूप में ऋण लेने के द्वारा समझा किसी अन्य भाषा में अधिमानतः) तक वेबसाइट पर (यदि हो तो) एनबीएफसी के विभिन्न हितधारकों की जानकारी के लिए रखा जाना चाहिए।

(Vii) एनबीएफसी मंडल एक ब्याज दर मॉडल, जैसे धन, मार्जिन और जोखिम प्रीमियम, आदि की लागत खाता प्रासंगिक कारकों को ध्यान में रखकर अपनाने के लिए और निर्धारित ब्याज की दर ऋण और अग्रिम के लिए शुल्क देना होगा। ब्याज की दर और जोखिम और उधारकर्ताओं की विभिन्न श्रेणियों के हित के लिए अलग दर चार्ज करने के लिए तर्क की ग्रेडेशन के लिए दृष्टिकोण उधारकर्ता या आवेदन पत्र में ग्राहकों के लिए खुलासा किया और स्वीकृति पत्र में स्पष्ट रूप से सूचित किया जाएगा।

ब्याज और जोखिम के उन्नयन के लिए दृष्टिकोण की दर भी कंपनियों के वेब साइट पर उपलब्ध कराया या प्रासंगिक समाचार पत्रों में प्रकाशित किया जाएगा। जानकारी वेबसाइट में प्रकाशित या अन्यथा प्रकाशित अद्यतन किया जाना चाहिए जब भी ब्याज की दरों में परिवर्तन है।

ब्याज की दर दरों सालाना किया जाना चाहिए ताकि ऋण लेने सटीक दरों उस खाते के लिए शुल्क लिया जाएगा के बारे में पता है।